चार जिलों के डूब क्षेत्र में एक मीटर बढ़ा नर्मदा का जलस्तर

0

ओंकारेश्वर बांध से लगातार की जा रही पानी की निकासी के चलते धार, खरगोन, बड़वानी व आलीराजपुर जिले में नर्मदा नदी उफान पर है। दो दिनों में सरदार सरोवर बांध के बैक वाटर के चलते चारों जिलों के डूब क्षेत्र में नर्मदा नदी के जलस्तर में एक मीटर की वृद्धि हुई है।

नर्मदा का बैक वाटर डूब क्षेत्र में तेजी से बढ़ रहाधार जिले के डूब क्षेत्र के गांव चिखल्दा के समीप राजघाट में शुक्रवार शाम नर्मदा नदी का जलस्तर 135.70 मीटर पर पहुंच गया था। इसके चलते अब नर्मदा का बैक वाटर डूब क्षेत्र में तेजी से बढ़ता नजर आ रहा है। सरदार सरोवर बांध का पूर्ण जलस्तर 138.68 मीटर है, जो अभी तीन मीटर कम है, लेकिन जिस तेजी से नर्मदा में जलस्तर बढ़ रहा है, तो बांध को चार-पांच दिनों में पूर्ण जलस्तर तक भर लिया जाएगा।
सरदार सरोवर बांध से पानी निकासी गुजरात में नर्मदा नदी पर बने सरदार सरोवर बांध का जलस्तर शुक्रवार शाम को 136 मीटर पर था। बांध के 15 गेट 2.35 मीटर खोलकर और बांध से नहरों में प्रति सेकंड 9069 क्यूमेक्स पानी निकासी की जा रही थी। बांध में 9558 क्यूमेक्स प्रति सेकंड पानी की आवक बनी हुई है। इंदिरा सागर परियोजना प्रमुख अजित कुमार ने बताया कि बांध का जलस्तर एफआरएल 262.13 मीटर को छूने से गेट से छोड़े जा रहे पानी की मात्रा में करीब डे़ढ हजार क्यूमेक्स की वृद्धि की है। अभी टरबाइन से 1840 क्यमेक्स और गेट से 9396 क्यूमेक्स पानी छोड़ा जा रहा है। इससे नर्मदा नदी में कुल 11236 कयूमेक्स पानी जा रहा है। ऊपरी क्षेत्र से पानी की आवक को देखते हुए इसमें बदलाव किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *