इंदौर में आज रात फिर होगा वर्षों पुरानी परंपरा का निर्वहन

0
झिलमिल रोशनी से जगमगाएगा इंदौर का मध्य क्षेत्र…तीन दिनों तक मिलों में खड़ी रहेगी झांकियां
इंदौर। इंदौर में आज रात फिर वर्षों पुरानी परंपरा का निर्वहन रोशनी से सराबोर झांकियों के चल समारोह के साथ होगा। मंगलवार को पांच लाख से अधिक लोग झांकियां देखने के लिए आएंगे। 18 सितंबर से झांकियां तीन दिन तक मिलों में खड़ी रहेंगी और यहां पर भी पांच से दस लाख लोग इन्हें देखने आएंगे। 17 सितंबर को रातभर झिलमिल रोशनियों से शहर का मध्य क्षेत्र जगमगाता रहेगा। कल झांकियों के कारवां की शुरुआत खजराना गणेश मंदिर की झांकी के साथ होगी। 8 किमी का रूट रहेगा और इसमें शहर के 100 अखाड़े शामिल होंगे। झांकियों में साल 2018 में रिकॉर्ड 5 लाख लोग शामिल हुए थे।  पुलिस ने इस बार भी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं। जगह जगह सीसीटीवी कैमरों के साथ आसमान से पांच ड्रोन भी भीड़ पर नजर रखेंगे। पूरे इवेंट की लाइव निगरानी की जाएगी। चप्पे चप्पे पर पुलिस बल तैनात होगा। महिला सुरक्षा बल, ट्रैफिक पुलिस और अन्य सभी दलों को तैनात किया जाएगा।

जनता की सुरक्षा और सुविधा का पूरा ध्यान

कलेक्टर आशीष सिंह ने कहा है कि झांकियों में जनता की सुरक्षा और सुविधा का पूरा ध्यान रखा जाएगा। यह एक प्रमुख आयोजन है जिसमें देश विदेश से लोग आते हैं। प्रशासन ने कई स्तर पर इसकी तैयारी की है। पुलिस कमिश्नर राकेश गुप्ता ने बताया कि झांकी मार्ग में 6 कंट्रोल रूम रहेंगे। वॉच टॉवर और सीसीटीवी कैमरों से हर गतिविधि पर नजर रखी जाएगी। सिविल ड्रेस में भी पुलिस जनता के बीच कई जगह तैनात रहेगी। नशेड़ी और हुड़दंगियों को पुलिस ट्रेस करती रहेगी और तुरंत पकड़ेगी।

झांकियों की परंपरा

झांकियों की परंपरा 1923 में सेठ हुकमचंद द्वारा हुकुमचंद मिल से शुरू की गई थी। जनता को सामाजिक मुद्दों पर जागृत करने और धर्म, संस्कृति और परंपरा से जुड़े संदेश पहुंचाने के लिए झांकियां निकाली गई। जब देश गुलाम था तब झांकियों में आजादी के संदेश दिए जाते थे। अब झांकियों में आज के परिदृश्य के हिसाब से भी संदेश दिए जा रहे हैं। इस बार हुकुमचंद मिल की 101 वीं झांकी है। इस बार अलग अलग मिलों और संस्थाओं के द्वारा 25 से अधिक झांकियां निकाली जाएंगी। इसमें खजराना गणेश मंदिर, आईडीए, नगर निगम की झांकी भी शामिल है।

प्रमुख झांकियां

खजराना गणेश मंदिर, नगर निगम, आईडीए, मालवा मिल, कल्याण मिल, स्वदेशी मिल, हुकुमचंद मिल, भंडारी मिल, राजकुमार मिल।

झांकियों की वजह से कई प्रमुख मार्ग बंद रहेंगे

अनंत चतुर्दशी चल समारोह मंगलवार शाम 6 बजे शुरू होगा। जैसे ही झांकी निकलना शुरू होंगी, पूरे झांकी मार्ग पर वाहनों का आवागमन प्रतिबंधित कर देंगे। डीसीपी ट्रैफिक अरविंद तिवारी ने बताया कि डीआरपी लाइन से चल समारोह शाम 6 बजे शुरू होगा। यह चिकमंगलूर चौराहा से जेल रोड चौराहा, एमजी रोड चौराहा, मृगनयनी, फ्रूट मार्केट, नंदलालपुरा, जवाहर मार्ग, नृसिंह बाजार, क्लॉथ मार्केट, खजूरी बाजार से राजबाड़ा और वहां से नगर निगम होते हुए झांकियां फिर अपने-अपने स्थानों पर जाएंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *