शहर के चप्पे-चप्पे पर नजर रख रही पुलिस महामहिम की सुरक्षा में 2 हजार पुलिसकर्मियों की तैनाती

0

दैनिक अवंतिका उज्जैन। महामहिम राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू की सुरक्षा को लेकर पुलिस प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट पर है। शहर के सभी क्षेत्रों में नजर रखी जा रहा है। 2 हजार पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है। सुरक्षा की पूरी कमान आईजी संतोष कुमार ने संभाल रखी है। राष्ट्रपति के आगमन से पहले बुधवार शाम सुरक्षा को लेकर रिहर्सल की गई।
बाबा महाकाल की नगरी में पहली बार महाकाल मंदिर आ रही राष्ट्रपति को लेकर प्रशासन और पुलिस पिछले चार-पांच दिनों से सुरक्षा व्यवस्था को लेकर अलर्ट पर है। सुरक्षा की कमान आईजी संभाल रहे है। वहीं 4 डीआईजी के साथ प्रदेश के जिलों से 12 एसपी और 2 हजार के लगभग पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है। जिले के सभी थाना प्रभारियों की बैठक लेकर उनके ड्युटी पाइंट जारी कर दिये गये है। सुरक्षा को लेकर पुलिस मुख्यालय से मॉनिटरिंग की जा रही है। राष्ट्रपति का मिनट-टू-मिनट कार्यक्रम अधिकारियों तक पहुंच चुका है। हेलीपेड पर आने के बाद राष्ट्रपति होटल रूद्राक्ष में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होने जायेगी। उसके बाद महाकाल मंदिर आयेगी। उनके आगमन मार्ग पर सुरक्षा के कडे प्रबंधन किये गये है। जिन मार्गो से उनका काफिला गुजरेगा, उस मार्ग पर यातायात पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया जायेगा।
होटल की चैकिंग के साथ ड्रोन से नजर
3 दिनों से शहर में पुलिस द्वारा सुरक्षा व्यवस्था को पुख्ता करने के उद्देश्य से होटल-लॉजों की लगातार चैकिंग की जा रही है। संवेदनशील क्षेत्रों में मकानों और ऊंची बिल्डिंगों पर ड्रोन से नजर रखी जा रही है। दिल्ली-भोपाल की सुरक्षा एजेंसी व्यस्थाओं की कमान संभाले हुए है। बुधवार शाम को हेलीपेड से लेकर होटल रूद्रास और महाकाल मंदिर मार्ग पर सुरक्षा की रिहर्सल की गई। मंदिर के आसपास हाईराइज बिल्डिंगों पर पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है। महाकाल मंदिर और होटल रूद्राक्ष में सुरक्षा के विशेष इंतजाम किये गये है।
परिक्षार्थियों को एक घंटे पहले का समय
आज शहर के  प्रशांति इंस्टीट्युट आॅफ टेक्नालॉजी एंड सांइस कॉलेज में एसएससी-सीजीएलई की परीक्षा है। इसको लेकर पुलिस प्रशासन ने परिक्षार्थियों को एक घंटे पहले सेंटर पहुंचने की अपील जारी की है। वहीं सेंटर पहुंचने के लिये रूट शांतिपैलेस बायपास होते हुए सांवराखेडी, चिंतामण जवासिया, ग्राम गंगेडी से प्रशांति कॉलेज जाने का रूट तय किया है। परीक्षा सुबह 11.45 से 1.30 बजे तक है। यातायात पुलिस ने शांति पैलेस से महामृत्युंज्य मार्ग के साथ इंदौर-उज्जैन हाईवे से तपोभूमि मार्ग का उपयोग करने से बचने की सलाह जारी की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *