चलित झांकियों में विराजे गणेश, अखाड़े में दिखाए करतब

0

कानड़। दस दिवसीय गणेश महोत्सव का मंगलवार को अनंत चतुर्दशी पर धूमधाम के साथ समापन हुआ। जिस जोश से गणेश चतुर्थी पर भगवान गणेश का स्वागत कर उनकी मूर्ति को जगह जगह विराजित किया था उसी उमंग के साथ बप्पा का विसर्जन किया गया।नगर के राजवाड़ा चौक से अखाड़े के साथ चल समारोह निकाला गया जिसमें नगर की गणेश उत्सव समितियों द्वारा भगवान गणेश की प्रतिमा को ट्राली और चलित वाहन में झाकियां सजाकर शामिल हुई। डीजे एवं नोबत ताषे की जोशीली ध्वनि के साथ नगर के मुख्य मार्गों से होते हुए माता जी चौराहा पर चल समारोह का समापन हुआ। चल समारोह में नगर की लतीफ लतीफ कॉलोनी युवाओं द्वारा बनाए गए शिव पार्वती की वेशभूषा में बालक झांकियां के साथ चलित वाहन में शामिल थे जो आकर्षण का केंद्र रहे और बालिकाओं द्वारा भी अखाड़े में अपनी कला का प्रदर्शन दिखाया । इस दौरान रुक रुक कर बारिश होती रही। जुलुस देव सागर तालाब पहुंचा जहां विधि विधान से गणपति जी की प्रतिमाओं को विसर्जित किया गया। सांवरिया ग्रुप द्वारा गणेश प्रतिमा कि झाकियों को प्रथम, द्वितीय व तृतीय पुरस्कार भी दिए गए जिसमें प्रथम पुरस्कार नव जागृति मित्र मंडल माली मोहल्ला एवं द्वितीय पुरस्कार कानड़ के राजा लव कुश मित्र मंडल को एवं तृतीय पुरस्कार लतीफ कॉलोनी को दिया गया साथ ही सभी झांकियां को सांत्वना पुरस्कार थाना प्रभारी लक्ष्मण सिंह देवड़ा, महेंद्र पप्पू पालीवाल, संतोष राठौर,राजेश माली द्वारा दिया गया वही चल समारोह के दौरान पुलिस प्रशासन पूरे समय मुस्तैद रहे।
कलेक्टर, एसपी ने किया निरीक्षण
अनंत चतुर्दशी पर्व पर नगर के अधिकतर लोगों द्वारा बप्पा का विसर्जन देव बाल्डा स्थित देवसागर तालाब पर किया जाता है। देवसागर तालाब पर नगर परिषद एवं पुलिस प्रशासन द्वारा विसर्जन की पूरी व्यवस्था का ध्यान रखा गया। इसके उपरांत रात्रि को कलेक्टर एसपी द्वारा विसर्जन स्थल का निरीक्षण किया गया और विघ्नहर्ता गणेश की आरती की गई।
रुनीजा । पूरे अंचल 10 दिवसीय गणेशोत्सव का पर्व धूमधाम से मनाया गया । तथा अनन्त चतुर्दशी को विधि विधान से समापन हुआ।इसी में ओएसिस अकेडमी रुनीजा में भी सांस्कृति आयोजन विधायलय परिवार व नन्ने मुन्ने प्यारे बच्चों ने उत्साह के साथ मनाया ओर अनन्त चुरदर्शी को ढोल धमाको गणपति बप्पा मोरिया…… अगले बरस तू जल्दी आ के नारों के साथ गणपति बप्पा का पूजन ओएसिस अकेडमी की प्रिंसिपल श्री मति ऋतु वैष्णव एवं पूरे विधायलय परिवार ने मिलकर बप्पा की आरती ओर पूजा अर्चना की तथा सभी बच्चों ने एक साथ मिलकर विद्यालय से कुंड चौराहा होते हुए सार्वजनिक कुंड तक एक लाइन में खड़े होकर मानव श्रखला बनाई।उजके पश्चायत बिना झांकी , बिना वाहन गणपति बप्पा बच्चो के एक के हाथ से दूसरे के साथ मे भेजते विसर्जन स्थल पहुचे। यहां जयकारो के साथ आरती पूजा कर अगले बरस तुझे आना ही होगा के साथ प्रतिमा का विसर्जन किया। पश्चायत कक्षा 10वी 11वी ओर 12वी के कक्षाध्यापक सुनील सोनी , शाहिद खान , कुलदीप सिह, आशीष पंवार एवं छात्र रामकरण डोडिया , कुलदीप , आकाश गेहलोद, धीरज धाकड़ ने मिलकर दूध की खीर का प्रसाद बनाया तथा सभी बच्चों को वितरित किया इसी अवसर पर गांव के अन्य गणमान्य जन अभिभावक गणउपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *