भारत के गोला बारूद यूक्रेन भेजे जाने की खबरों को विदेश मंत्रालय ने बताया फर्जी

0

नई दिल्ली। हाल ही में रॉयटर्स द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट में दावा किया गया था कि भारत में बने गोला-बारूद को गुप्त तरीकों से यूक्रेन भेजा गया है, जिससे रूस नाराज है। इस रिपोर्ट पर प्रतिक्रिया देते हुए भारतीय विदेश मंत्रालय ने इस दावे को पूरी तरह से खारिज कर दिया है और इसे ‘अटकलों पर आधारित और भ्रामक’ बताया है। मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने स्पष्ट किया कि भारत ने यूक्रेन को कोई भी रक्षा सामग्री निर्यात नहीं की है और इस तरह की खबरें गलत हैं।
रॉयटर्स की रिपोर्ट को लेकर भारतीय विदेश मंत्रालय ने स्पष्ट रूप से कहा कि यह पूरी तरह से फर्जी है और इसके पीछे कोई ठोस आधार नहीं है। भारत ने कभी भी ऐसे किसी कदम का समर्थन नहीं किया, जो उसके अंतरराष्ट्रीय दायित्वों का उल्लंघन करता हो।

इस रिपोर्ट को फर्जी करार देते हुए विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने कहा, “हमने रॉयटर्स की रिपोर्ट देखी है और यह पूरी तरह से अटकलों पर आधारित और भ्रामक है। भारत का सैन्य और दोहरे उपयोग वाली वस्तुओं के निर्यात पर एक बेदाग रिकॉर्ड रहा है। हम अपने रक्षा नियार्तों को हमेशा अंतरराष्ट्रीय नियमों और दायित्वों के साथ पूरी ईमानदारी से करते हैं।”

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *