किसान न्याय यात्रा के दौरान आया अटैक 25 सालों से आपदा प्रबंध को लेकर मुस्तैद था होमगार्ड सैनिक

0

दैनिक अवंतिका
उज्जैन। किसान न्याय यात्रा में यातायात व्यवस्था के लिये तैनात होमगार्ड सैनिक की शुक्रवार दोपहर सीने में दर्द होने के बाद उपचार के दौरान मौत हो गई। सैनिक 25 सालों से आपदा प्रबंध को लेकर मुस्तैद था। मुख्यमंत्री ने शोक संवेदना व्यक्त करते हुए परिवार को आर्थिक सहायता के रूप में 5 लाख देने की घोषणा की है।
होमगार्ड/एसडीईआरएफ डिस्ट्रिक्ट कमांडेंट संतोष कुमार जाट ने बताया कि वेदनगर में रहने वाले धर्मेन्द्रसिंह सोलंकी 55 वर्ष 25 सालों से विभाग में आपदा प्रबंधन में मुस्तैदी के साथ अपनी सेवा दे रहे थे। उनकी तैनाती विक्रम किर्ती मंदिर में थी। शुक्रवार को कांग्रेस की किसान न्याय यात्रा (ट्रेक्टर रैली) होने पर पुलिस विभाग ने 40 सैनिक ट्रेफिक व्यवस्था की कमान संभालने के मांगे थे। सैनिक धर्मेन्द्रसिंह उसी में शामिल था और आगररोड गाडी अड्डा चौराहा पर चिलचिलाती धूप में अपनी सेवा दे रहा था। अचानक सीने में दर्द उठने पर उसे निजी अस्पताल ले जाया गया। जहां डॉक्टरों ने हार्ट अटैक होना बताकर उपचार के लिये भर्ती किया, लेकिन सैनिक का कुछ देर बाद निधन हो गया। डिस्ट्रिक्ट कमांडेंट ने बताया कि सैनिक के निधन से विभाग को गहरा दु:ख हुआ है। विभाग की ओर से परिवार को पूरी मदद की जायेगी। सैनिक के परिवार में एक बेटा, एक बेटी और पत्नी है। परिवार के एक सदस्य को अनुकंपा नियुक्ति दी जायेगी और विभाग की ओर से मिलने वाली सभी सुविधा का लाभ दिलाया जायेगा। दिवंगत सैनिक ने गणेश प्रतिमा विसर्जन के दौरान गऊघाट पर लगातार ड्युटी देकर अपनी कर्तव्यनिष्टा का परिचय दिया था।
कांग्रेस विधायक ने लिखा मुख्यमंत्री को पत्र
होमगार्ड सैनिक के साथ ड्युटी के दौरान हुई आकस्मिक घटना पर मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने शोक व्यक्त कर दुखी परिवार के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करते हुए 5 लाख की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की। वहीं कांग्रेस विधायक महेश परमार मुख्यमंत्री के नाम पत्र लिखकर परिवार को 1 करोड़ की सहायता देने का आग्रह किया, साथ ही परिवार के एक सदस्य को शासकीय विभाग में नौकरी का अनुरोध भी किया। विधायक परमार ने शोक व्यक्त करते हुए परिवार के प्रति अपने संवेदना भी व्यक्त की है।
2 पुलिसकर्मियों का हो चुका है निधन
10 सितंबर को खाराकुआं थाने में पदस्थ प्रधान आरक्षक हेमंत कुमार 35 वर्ष की सायलेंट अटैक से मौत हो गई थी। 14 सितंबर को एसपी कार्यालय में ड्युटी करने वाले आरक्षक गौरव पांडे को भी सायलेंट अटैक आ गया था। दोनों के निधन के बाद होमगार्ड सैनिक को आये अटैक के बाद पुलिसकर्मी लगातार ड्युटी के चलते स्वास्थ्य को लेकर चिंतित दिखाई देने लगे है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *