निशाने पर गरीबों के हक पर डाका डालने वाले…. रियायती बिजली योजना का फायदा उठा रहे है अपात्र लोग…

0

 

महज सौ रूपए बिल ही भरना पड़ रहा है

उज्जैन। उज्जैन शहर हो या फिर जिले का अन्य कोई शहर या फिर गांव ऐसे बिजली उपभोक्ताओं की कमी नहीं है जो गरीबों के हक पर डाका डालने का काम कर है अर्थात अपात्र होते हुए भी रियायती बिजली योजना का लाभ ले रहे है और महज सौ रूपए ही बिजली का बिल भर रहे है लेकिन बिजली कंपनी ने ऐसे अपात्र उपभोक्ताओं को निशाने पर लेना शुरू कर दिया है।

देश में इन दिनों बिजली महकमा पूरी तरह से सक्रिय बना हुआ है। वह हर हाल में बिलों की बकाया राशि वसूलने से लेकर हर वो काम कर  रहा है, जिससे होने वाले घाटे को कम किया जा सके। इसी क्रम में अब बिजली कंपनी  उन उपभोक्ताओं को भी निशाने पर लिए हुए है, जो आलीशान कोठियों में रहने के बाद भी सरकार की रियायती बिजली योजना का फायदा उठाकर गरीबों के हक पर डाका डालने का काम कर रहे हैं।
एक ही मकान में एक से अधिक मीटर
बिजली बिल में छूट का फायदा उठाने के लिए इनके द्वारा एक ही मकान में एक से अधिक बिजली के मीटर लगवा रखे हैं, जिससे तय सीमा से कम बिजली का उपयोग होने से उन्हें महज सौ रुपए तक का बिल ही भरना पड़ता है। बिजली कंपनी द्वारा चलाए गए सर्वे अभियान में अब तक ऐसे कई  उपभोक्ता मिल चुके हैं। बिजली कंपनी उपभोक्ताओं को 150 यूनिट बिजली खपत पर छूट दे रही है। कंपनी को आशंका है कि लोग एक परिसर में एक से अधिक कनेक्शन लेकर अलग मीटर से बिजली खपत को बांट रहे है। इसलिए ही एक परिसर में एक कनेक्शन सुनिश्चित कराया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *