शुरू हुआ एमआर-11 का निर्माण कार्य….जद में आ रहे दो सौ से अधिक अतिक्रमण

0

 

इंदौर। इंदौर में एमआर-11 सड़क का निर्माण कार्य शुरू हो गया है लेकिन निर्माण कार्य में दो सौ के करीब अतिक्रमण भी जद में आ रहे है। इन्हें हटाने के लिए आईडीए नगर निगम को पत्र लिख चुका है।
मास्टर प्लान की प्रमुख सड़कों में शुमार एमआर-11 का निर्माण कार्य आखिरकार शुरू हो गया है। साढ़े तीन किमी लंबी सड़क बायपास की तरफ से बनाई जा रही है। देवास नाका की तरफ 200 के करीब अतिक्रमण हैं। सड़क का निर्माण कार्य पूरा करने के लिए इन्हें हटाना होगा। आइडीए द्वारा अतिक्रमण हटाने के लिए नगर निगम को पत्र भी लिखा जा चुका है।

दो साल में सड़क का निर्माण कार्य पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। एबी रोड देवास नाका से बायपास तक एमआर-11 सड़क बनाई जाना है। इंदौर विकास प्राधिकरण द्वारा बनाई जा रही सड़क की नपती कर निशान लगाए जा चुके हैं। बायपास की तरफ से सड़क बनाने का काम शुरू भी हो चुका है। यह सड़क 60 मीटर चौड़ी बनेगी। देवास नाका की तरफ 800 मीटर क्षेत्र में गोदाम और झोपड़ियों के अतिक्रमण हैं। इस कारण सड़क बहुत संकरी हो चुकी है। अतिक्रमण को हटाए बगैर सड़क निर्माण पूरा नहीं हो सकता है। गौरतलब है कि एमआर-11 का निर्माण कार्य लंबे समय से अटका हुआ था। कई बार टेंडर प्रक्रिया को बीच में ही रोकना पड़ा था। सड़क बनाने के लिए राज्य और केंद्र सरकार से 73 करोड़ रुपये मिलने के बाद टेंडर प्रक्रिया पूरी कर काम शुरू किया जा चुका है। वाहनों का दबाव देवास नाका और उज्जैन जाने वाले भारी वाहन एमआर-10 का उपयोग करते हैं। इससे यहां पर हमेशा वाहनों का भारी दबाव रहता है। एमआर-11 बनने के बाद भारी वाहन यहां से आना-जाना कर सकेंगे। बाईपास से वाहन सीधे देवास नाका पहुंच जाएंगे। इससे एमआर-10 पर वाहनों का दबाव भी कम होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *