धर्म परिवर्तन कराने वाले आधा दर्जन आरोपियों ने युवक को पीटा, करणी सेना ने बरपाया हंगामा, आरोपियों को जमकर पीटा

0

 

इंदौर। धर्म परिवर्तन कराने वाले आरोपियों ने संबंधित युवक को जैसे ही पीटा करणी सेना के कार्यकर्ताओं ने भी आधा दर्जन ऐसे आरोपियों को जमकर पीट दिया।

खुड़ैल थाना क्षेत्र की एक कॉलोनी में शनिवार की रात  उस समय हंगामा हो गया जब छह साल पहले धर्म परिवर्तन करने के बाद संबंधित युवक धर्म परिवर्तन कराने वालों से प्रमाण-पत्र लेने पहुंचा। धर्म परिवर्तन कराने वाले आधा दर्जन आरोपियों ने उसे पीटना शुरू कर दिया। युवक के हंगामा मचाने पर रहवासियों ने करणी सेना को सूचना दे दी। इसके बाद  करणी सेना प्रदेश अध्यक्ष के नेतृत्व में पहुंचे कार्यकर्ताओं ने हंगामा करते हुए आरोपियों के घर की खिड़की तोड़ते हुए उनकी पिटाई कर दी। प्रदेश अध्यक्ष ने पुलिस-प्रशासन की मौजूदगी में आरोपियों को दो टूक शब्दों में हिदायत दे डाली की यहां धर्म परिवर्तन जैसी गतिविधियां चलेंगी तो अंजाम बुरा होगा।

जानकारी के अनुसार रात करीब 10.30 बजे देवगुराड़िया के पास स्थित पुष्प रत्न पार्क कॉलोनी में हंगामा हो गया। रहवासियों ने देखा कि वहां रहने वाले क्रिश्चियन परिवार के आधा दर्जन लोग कृष्णा नाम के एक युवक को पीट रहे हैं। युवक उनसे बचकर बाहर भागा और घर में मौजूद लोगों पर धर्म परिवर्तन कराने का आरोप लगाने लगा। इस बीच रहवासियों ने करणी सेना के प्रदेश अध्यक्ष इंदलसिंह राणा को मामले की सूचना दे दी। कुछ ही देर में इंदलसिंह राणा बड़ी संख्या में कार्यकर्ताओं को लेकर मौके पर जा पहुंचे।

मारपीट से आहत कृष्णा ने बताया कि वह बौद्ध धर्म का है। करीब छह साल पहले कॉलोनी में रहने वाले उक्त क्रिश्चियन परिवार के लोगों ने उसका धर्म परिवर्तन कराया था।  उसे क्रिश्चियन होने संबंधी प्रमाण-पत्र अब तक नहीं दिया। दबाव बनाने पर आरोपियों ने उसे कॉलोनी में अपने घर बुलाया और मारपीट शुरू कर दी। ऐसा ही यह हर उस व्यक्ति के साथ कर रहे हैं, जिनका धर्म परिवर्तन इन्होंने कराया और वे लोग प्रमाण पत्र मांगने लगे। धर्म परिवर्तन कराने की बात सुनकर इंदल सिंह पूरा माजरा पलभर में समझ गए। यह सुनकर रहवासियों में भी आक्रोश फैल गया। लोगों के हंगामा करने पर कृष्णा को पीटने वाले क्रिश्चियन परिवार ने खुद को घर में बंद करते हुए दरवाजा लगा लिया, लेकिन लोगों में आक्रोश इतना था कि उन्होंने आरोपियों के घर की खिड़कियों के कांच फोड़ दिए। हंगामे की सूचना पर खुड़ैल टीआई दीपक, एसआई बिहारीलाल और एसडीओपी भी पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंच गए। पुलिस अफसरों की मौजूदगी में करणी सेना के प्रदेश अध्यक्ष इंदल सिंह ने आरोपियों से दरवाजा खुलवाया। घर में सात लोग थे। तलाशी में घर से क्रिश्चियन साहित्य और बाइबिल भी मिली। पता चला कि आरोपी हिंदू धर्म के लोगों को अपने उक्त घर में बुलाकर उन्हें क्रिश्चियन धर्म में शामिल होने के लिए तरह-तरह के आर्थिक और अन्य सुविधाओं से संबंधित लालच देते और उनकी काउंसलिंग करते थे। इससे प्रदेश अध्यक्ष इंदलसिंह का गुस्सा और फूट पड़ा। उनके साथ आए कार्यकर्ताओं ने भी आरोपियों की धुनाई कर दी। पुलिस की मौजूदगी में ही आरोपियों को दो टूक शब्दों में समझाया कि दोबारा धर्म परिवर्तन कराने की जानकारी मिली तो अंजाम अच्छा नहीं होगा। करीब एक घंटे तक हंगामा चलता रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *