आकाशीय बिजली गिरने से बालिका की हुई मौत

0

उज्जैन। लौटते मानसून की सोमवार शाम झमाझम बारिश हुई। सवा घंटे में ही 2 इंच से अधिक बारिश हुई। इस बीच आकाशी बिजली भी चमकी और भेरूगढ़ क्षेत्र में गिरी। जिसकी चपेट में 10 साल की बालिका आ गई उसे उपचार के लिए अस्पताल लाया गया जहां कुछ देर बाद उसकी मौत होना सामने आया।

भेरूगढ़ थाना प्रधान आरक्षक संजय काले ने बताया कि शाम को 6 बजे से 7:30 बजे तक तेज बारिश के साथ 4 से 5 बार आकाशीय बिजली चमकी थी। इस दौरान थाना क्षेत्र में जमकर गडगड़ाहट सुनाई दी थी। रात में शासकीय अस्पताल से सूचना प्राप्त हुई थी ग्राम गनावा में बिजली गिरने से घायल हुई बालिका की उपचार के दौरान मौत हो गई है। आकाश में बिजली गिरने की जानकारी सामने आने पर पुलिस अस्पताल पहुंची। जहां बालिका का नाम पिंकी केवट 10 वर्ष होना सामने आया। मामले में मर्ग कायम किया गया आज सुबह पोस्टमार्टम के दौरान परिजनों ने बताया कि पिंकी खेत पर बने मकान के बाहर खेल रही थी इस दौरान आकाशीय बिजली गिरी है। प्रधान आरक्षक के अनुसार मामले में प्राकृतिक आपदा से हुई मौत का मामला दर्ज कर बालिका का पोस्टमार्टम कराया गया है। बालिका का परिवार खेती किसानी करता है।

सवा घंटे में 60 मिलीमीटर बारिश
सोमवार दिनभर मौसम खुला होने और तापमान 35 डिग्री पहुंचने के बाद शाम को अचानक तेज बारिश शुरू हो गई थी सवा घंटे तक एक रफ्तार से बारिश होती रही। शहर के अधिकांश मार्ग तालाब बन चुके थे। वेधशाला अधीक्षक राजेंद्र कुमार गुप्ता ने बताया कि सवा घंटे के दौरान ही 60 मिली मीटर बारिश दर्ज की गई है जो 2 इंच से अधिक है। औसतन बारिश 36 इंच जिसमें अब 10 मिलीमीटर की ही आवश्यकता रह गई है। अब तक 891 मिलीमीटर बारिश दर्ज की जा चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *