मध्यप्रदेश में अतिथि शिक्षकों को बड़ा झटका- नहीं होंगे परमानेंट

0

दैनिक अवन्तिका भोपाल

मध्यप्रदेश के 70 हजार अतिथि शिक्षकों के लिए एक बड़ी खबर है। मध्यप्रदेश में नियमित होने की आस लगाए बैठे अतिथि शिक्षकों को बड़ा झटका लगा है और उन्हें नियमित नहीं किया जाएगा।

लोक शिक्षण संचालनालय (डीपीआई) ने ये फैसला लिया है। बता दें कि अतिथि शिक्षकों के नियमितीकरण को लेकर हाईकोर्ट के निर्देश पर ये निराकरण किया गया है। जिसके आदेश भी जारी कर दिए गए हैं। मध्यप्रदेश के 70 हजार अतिथि शिक्षकों को नियमित करने की याचिका का निराकरण करते हुए डीपीआई ने अलग-अलग आदेश जारी किए हैं। डीपीआई ने अपने आदेश में कहा है कि अतिथि शिक्षकों को सीधे नियमित नहीं किया जाएगा। अतिथि शिक्षकों को सीधी भर्ती में 25 फीसदी आरक्षण दिया जाएगा। डीपीआई ने ये फैसला अतिथि शिक्षकों के द्वारा नियमितीकरण को लेकर हाईकोर्ट में दायर की गई याचिका के बाद हाईकोर्ट के निर्देश पर लिया है।

बता दें कि मध्यप्रदेश में शिक्षा विभाग में बीते कई सालों से अतिथि शिक्षक के तौर पर सेवाएं देने वाले अतिथि शिक्षक लंबे समय से नियमितीकरण की मांग कर रहे थे और नियमितीकरण को लेकर उन्होंने हाईकोर्ट का दरवाजा भी खटखटाया था। अब नियमितीकरण की आस लगाए बैठे अतिथि शिक्षकों को डीपीआई के इस आदेश से करारा झटका लगा है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *