एसडीएम सोयाबीन पंजीयन केंद्रों का सतत निरीक्षण करेंगे

0

उज्जैन । कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने शनिवार को प्रशासनिक संकुल भवन में आयोजित वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में जिले में बाढ़ -अतिवर्षा से जनहानि और फसलों की हानि के संबंध में तहसीलवार विस्तृत जानकारी ली। उन्होंने फसल नुकसानी के संबंध में जांचकर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश सभी एसडीएम को दिए।
कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि आरसीएमएस में पीओ लॉगिन और रीडर लॉगिन के प्रकरण दर्ज करने की कार्रवाई संतोषजनक नहीं हैं। सभी एसडीएम ऐसे सभी प्रकरणों को त्वरित रूप से दर्ज कराएं। बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने फार्मर रजिस्ट्री की प्रगति की भी तहसीलवार समीक्षा कर हर तहसील में प्रतिदिन लगभग 2000 फार्मर रजिस्ट्री किए जाने के निर्देश सभी तहसीलदारों को दिए। बताया गया कि जिले में कुल 270000 हजार फार्मर रजिस्ट्री किया जाना है।
बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने निर्देश दिए कि समर्थन मूल्य पर सोयाबीन उपार्जन के लिए जिले में पंजीयन कार्य प्रारंभ हो गए हैं। सभी एसडीएम अपने क्षेत्र में बनाए गए पंजीयन केंद्रों का सतत निरीक्षण करें और किसानों को पंजीयन में किसी प्रकार की परेशानी ना हो इसका विशेष ध्यान रखें। एसडीएम अपने क्षेत्र में किसान संगठनों की बैठक भी आयोजित कर उन्हें सोयाबीन उपार्जन और खाद की उपलब्धता एवं वितरण की स्थिति के संबंध में जानकारी दें। आयुष्मान योजना के तहत 70 वर्ष आयु के बुजुर्गों के पंजीयन के लिए भी व्यवस्थित कार्ययोजना बनाकर उसे क्रियान्वित किया जाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *