बदमाशों ने डिजीटल अरेस्ट कर ठगे थे 2.55 करोड़ गिरफ्त में आई पुष्कर की युवती, खाते में ट्रांसफर हुए थे 21 लाख

0

दैनिक अवंतिका
उज्जैन। हिन्दुस्तान कॉपर लिमिटेड से सेवानिवृत्त अधिकारी को बदमाशों ने 10 सितंबर को डिजीटल अरेस्ट कर 2. 55 करोड़ की राशि 9 खातों में ट्रांसफर करा ली थी। मामला पुलिस के पास पहुंचने के बाद अजमेर की पुष्कर में रहने वाली युवती को गिरफ्तार किया गया है। जिसके खाते में ठगी के 21 लाख ट्रांसफर हुये थे।
माधवनगर थाना प्रभारी राकेश भारती ने बताया कि 10 सितंबर को मंगल कालोनी में रहने वाले हिन्दुस्तान कॉपर लिमिटेड से सेवानिवृत्त रविन्द्र कुलकर्णी 76 वर्ष को बदमाशों ने डिजीटल अरेस्ट कर 3 दिनों में 2.55 करोड़ का ट्रांजेक्शन 9 बैंक खातों में करा लिया था। भयभीत सेवानिवृत्त अधिकारी ने 20 सितंबर को मामले की शिकायत दर्ज कराई थी। प्रकरण दर्ज कर कुछ खातों में ट्रांसफर हुए सवा करोड़ रूपये होल्ड करा लिये गये थे। वहीं शेष राशि से संबंधित खातों की जांच की जा रही थी। जिसमें अमजेर के पुष्कर स्थित ग्राम पंचायत गनायदा की रहने वाली सेथा पिता कम्मासिंह रावत 25 वर्ष को गिरफ्तार किया गया है। जिसके खाते में ठगी के 21 लाख ट्रांसफर किये गये थे। युवती को उज्जैन लाया गया था, जिससे पूछताछ में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी सामने आई है। युवती को न्यायालय में पेश कर जेल भेजा गया है। एक टीम उसके द्वारा दी गई जानकारी अनुसार एक व्यक्ति की तलाश में रवाना की गई है। अन्य खाताधारको को भी हिरासत में लेने के प्रयास किये जा रहे है। संभावना है कि जल्द मामले में बदमाशों तक पहुंचने में सफलता मिल सकती है।
सुपरविजन का काम करती है युवती
थाना प्रभारी भारती के अनुसार गिरफ्तार की गई युवती पुष्कर में मनरेगा के तहत मजदूरी करने वालों की सुपरविजन का काम करती है। उसका कहना था कि उसे एक परिचित ने खाता खुलवाने के लिये कहा था, खाता खुलवाने के बाद उसने सभी दस्तावेज अपने पास रख लिये थे। बदले में कुछ रूपये देने की बात कही थी। उसका कहना था कि पता नहीं है कि खाते का उपयोग धोखाधड़ी में हुआ है। पहली बार सामने आया कि आॅनलाइन धोखाधड़ी में किसी युवती के शामिल होने का मामला सामने आया है। पूर्व में पुलिस और राज्य सायबर सेल द्वारा ठगी के मामलों में गिरफ्तार किये गये लोग पुरूष ही होना सामने आये है। जिनके खातों में राशि का ट्रांजेक्शन हुआ था।
3 दिनों तक रखा था डिजीटल अरेस्ट
विदित हो कि ढाई करोड से अधिक ठगी करने वाले बदमाशों ने सेवानिवृत्त अधिकारी को 3 दिनों तकघर में डिजीटल अरेस्ट कर रखा था और मुम्बई के तिलकनगर थाने में पोर्न वीडियो के 17 केस दर्ज होने के साथ मुम्बई के ही अंधेरी थाने में मनी लॉड्रिंग के प्रकरण होने का झांसा देकर वाट्सएप पर ही गिरफ्तारी वारंट दिखाते हुए उनके और पत्नी के खाते से आरटीजीएस और आयएमपीएस के माध्यम से 9 खातों में राशि ट्रांसफर करा ली थी।
50 लाख ठगी में गाजियाबाद जायेगी पुलिस
7-8 अगस्त को छायानगर नीरा हवेली में रहने वाले सेवानिवृत्त बैंक मैनेजर राकेश जैन को बदमाशों ने डिजीटल अरेस्ट कर 50 लाख 71 हजार रूपये ठग लिये थे। मामले में माधवनगर थाना पुलिस गाजियाबाद के मुरार नगर से अर्जुनसिंह पिता सेंसर पाल को गिरफ्तार कर लाई है। उसने अपना खाता जाट नामक व्यक्ति को दिया था। बदले में उसे 20 से 25 प्रतिशत कमीशन मिलता था। अर्जुन पुलिस को 8 दिनों की रिमांड पर लिया गया है। जिसे गाजियाबाद ले जाकर जाट की तलाश की जायेगी। उसके बाद ठगी से जुड़े अन्य लोगों की कड़िया जोड़कर मामले का खुलासा किया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *