आज से माता की आराधना का पर्व नवरात्रि मंदिरों में वारदात रोकने के लिये सार्दी वर्दी में तैनात होगी पुलिस

0

दैनिक अवंतिका
उज्जैन। आज से माता की आराधना का 9 दिवसीय पर्व नवरात्रि शुरू हो रहा है। देवी मंदिरों में भक्तों की आस्था दिखाई देगी। भक्तों की भीड़ में बदमाशों पर नजर रखने और महिलाओं श्रद्धालुओं के साथ होने वाली वारदातों को रोकने के लिये सादी वर्दी में पुलिस तैनात रहेगी।
नवरात्रि की शुरूआत और उसके बाद दशहरा-दीपावली पर्व को शांतिपूर्वक पूरा करने के लिये बुधवार को पुलिस कप्तान प्रदीप शर्मा ने शहर के साथ ग्रामीण क्षेत्रों के राजपत्रित अधिकारियों और थाना प्रभारियों के साथ क्राइम समीक्षा बैठक आयोजित की। जिसमें देवी मंदिरों में भक्तों के साथ होने वाली वारदातों को रोकने के लिये सादी वर्दी में पुलिसकर्मियों की तैनाती के निर्देश जारी किये गये। नवरात्रि के दौरान गरबा पांडालो के आसपास भी निरीक्षण कर महिलाओं-युवतियों के साथ होने वाली घटनाओं और अपराधों के क्षेत्रों को चिन्हित कर प्रभावशाली भ्रमण करने की बात कहीं। एसपी ने महिला पुलिस अधिकारियों को  महिला-युवतियों से संपर्क कर भयमुक्त परिवेश का एहसास करने के निर्देश भी जारी किये है। पूर्व में नवरात्रि के दौरान मंदिरों में वारदात करने वाले बदमाशों को चिन्हित कर उनके खिलाफ प्रतिबंधात्मक कार्रवाई के आदेश भी जारी किये गये है। पुलिस कप्तान ने क्राइम समीक्षा बैठक के दौरान सीएम हेल्पलाइन, महिला संबंधित अपराधों का समय पर निराकरण करने के साथ महिला संबंधी अपराधों में तत्काल कार्रवाई की बात भी कहीं।
हिस्ट्रीशिटर-जिलाबदर बदमाशों पर रखे नजर
बैठक में पुलिस कप्तान ने सभी थाना प्रभारियों को निर्देशित किया कि अपने क्षेत्र के हिस्ट्रीशिटर, जिलाबदर बदमाशों पर सतत नजर रखे, ताकि उनकी अपराधिक गतिविधियों पर अंकुश बना रहे। उसकी सक्रियता दिखाई देने पर प्रतिबंधात्मक कार्रवाई की जाये। अवैध शराब, मादक पदार्थ, जुआ-सट्टा जैसे मामलों में लिप्त आरोपियों के खिलाफ अभियान चलाकर शहर को नशे से मुक्त  करने के प्रयास जारी रखे। त्यौहारों के दौरान निकलने वाले जुलूस, समारोह के दौरान सुरक्षा-कानून व्यवस्था के साथ यातायात व्यवस्था को बनाये रखने के निर्देश भी जारी किये है।
बधाई के साथ सूचना की जारी
पुलिस विभाग की ओर से कप्तान प्रदीप शर्मा ने शहरवासियों को नवरात्रि पर्व  की बधाई देते हुए सूचना जारी की है। जिसमें उन्होने माता आराधना के लिये बनाये गये पांडालों की व्यवस्था को इस प्रकार से रखने के लिये कहा कि यातायात व्यवस्था बाधित ना हो। पांडालों में सीसीटीवी कैमरे, अग्निशामक यंत्र लगाने के लिये निर्देश भी दिये। पांडाल में वॉलंटियर्स के साथ सिक्युरिटी गार्ड की उपस्थित, पार्किंग की समुचित व्यवस्था, विद्युत वायरिंग की व्यवस्था और ज्वलनशील पदार्थ का उपयोग नहीं करने की बात भी कहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed