रॉकेट के ईंधन के लिए गाय के गोबर का उपयोग

0

गाय के गोबर से तैयार बायोमीथेन का हुआ रॉकेट में इस्तेमाल, वैज्ञानकों को सैटेलाइट लॉन्च में भी इसके उपयोगी होने की उम्मीद

एजेंसी टोक्यो

जापान गाय के गोबर का इस्तेमाल रॉकेट के ईंधन के तौर पर करने की तैयारी कर रहा है। जापान की स्पेस इंडस्ट्री ने गुरुवार को एक प्रोटोटाइप रॉकेट इंजन का परीक्षण किया है। ये रॉकेट का ईंधन गाय के गोबर से तैयार हुआ है। इस रॉकेट को बायोमीथेन के जरिए उड़ाया गया है, जिसे गोबर से तैयार किया जाता है।

बायोमीथेन ईंधन से उड़े इस रॉकेट ने ताकी शहर में करीब 10 सेकंड के लिए एक खुले हैंगर दरवाजे से 10-15 मीटर (30-50 फीट) दूर एक नीली और नारंगी लौ फेंकी। इंटरस्टेलर टेक्नोलॉजीज के मुख्य कार्यकारी ताकाहिरो इनागावा ने बताया कि इसमें इस्तेमाल हुआ बायोमीथेन पूरी तरह से दो स्थानीय डेयरी फार्मों में गाय के गोबर से बनाया गया था। इनागावा ने बताया, हम ऐसा सिर्फ इसलिए नहीं कर रहे हैं क्योंकि यह पर्यावरण के लिए अच्छा है, बल्कि इसलिए कर रहे हैं क्योंकि इसे स्थानीय स्तर पर उत्पादित किया जा सकता है। यह बहुत किफायती है और यह अच्छे प्रदर्शन और शुद्धता वाला ईंधन है। हम ऐसा करने वाले पहले निजी व्यवसाय हैं लेकिन मुझे नहीं लगता कि यह मान लेना अतिश्योक्ति होगी कि इसे पूरी दुनिया में दोहराया जाएगा। मैं कह सकता हूं कि आने वाले वक्त में इसका ज्यादा इस्तेमाल देखा जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *