सीएम हेल्पलाइन में झूठी शिकायत होती है दर्ज, लेकिन अब होगी कार्रवाई

0
उज्जैन। सीएम हेल्पलाइन में उज्जैन से भी हर दिन ही शिकायतें दर्ज होती है लेकिन बताया जा रहा है कि कई लोग ऐसे भी है जो झूठी शिकायतों को दर्ज कराते है लेकिन अब पूरे प्रदेश के साथ ही जिले के भी ऐसे शिकायतकर्ताओं पर नजर रखी जाएगी जो बेवजह झूठी शिकायत सीएम हेल्पलाइन में करते है। बताया जा रहा है कि ऐसे झूठे शिकायतकर्ताओं पर सरकार कार्रवाई करेगी।
सीएम हेल्पलाइन का दुरुपयोग करने वालों को अब चिन्हित कर कार्रवाई की जाएगी। ऐसे शिकायतकर्ता जो बल्क में शिकायत करते हैं जाच उपरांत वह झूठी पाई जाती तो ऐसे शिकायतकर्ता को चिन्हित कर उनके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने दू टूक कहा है कि लोक सेवा प्रबंधन में सीएम हेल्पलाइन आम जनता के कल्याण के लिए एक महत्वपूर्ण मंच है। इस सेवा से जुड़े श्रेष्ठ कार्य करने वालों को प्रोत्साहित किया जाए। साथ ही इस सेवा का दुरुपयोग करने वालों को भी चिन्हित किया जाए।   सीएम हेल्पलाइन पोर्टल में एक दिन में ही एक व्यक्ति द्वारा पांच शिकायत करने और 10 से अधिक शिकायत करने वाले शिकायतकर्ता को उस दिन के लिए ब्लॉक करने पर विचार किया जा रहा है।
क्या है मध्य प्रदेश की सीएम हेल्पलाइन
मध्य प्रदेश की सीएम हेल्पलाइन का नंबर 181 है. यह एक टोल-फ्री नंबर है ।   इस हेल्पलाइन पर सुबह 7 बजे से रात 11 बजे के बीच कॉल किया जा सकता है ।

इस हेल्पलाइन से जुड़ी कुछ और जानकारीः

इस हेल्पलाइन पर राज्य शासन से जुड़ी योजनाओं की जानकारी ली जा सकती है ।
राज्य शासन की सुविधाओं से जुड़ी शिकायतें दर्ज कराई जा सकती हैं ।
मांग और सुझाव भी दर्ज कराए जा सकते हैं ।
आकस्मिक स्थिति में, 108, 100, 102 जैसी आपातकालीन सेवाओं की जानकारी भी ली जा सकती है ।
शिकायत दर्ज कराने वाले का नाम गोपनीय रखा जाता है ।

शिकायतों के निराकरण की समय सीमा 7 से 30 दिनों के बीच होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *