अब खाद्य नमूनों की जांच के लिए भोपाल पर नहीं रहना होगा निर्भर, इंदौर के तलावली चांदा में तैयार हो  गई है लैब, उद्घाटन का इंतजार

0

उज्जैन। खाद्य विभाग द्वारा लिए जाने वाले खाद्य नमूनों की जांच की रिपोर्ट के लिए अब भोपाल स्थित लैब पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा क्योंकि इंदौर के मांगलिया स्थित तलावलीचांदा में अत्याधुनिक ड्रग और फूड लैब तैयार हो गई है। लेकिन यहां फिलहाल स्टाफ की नियुक्ति होने के साथ ही इस लैब का उद्घाटन होने का इंतजार है।

जब यह लैब शुरू हो जाएगी तो फिर भोपाल नमूनों को जांच के लिए नहीं भेजना पड़ेगा, बल्कि इंदौर-उज्जैन संभाग के 15 जिलों के खाद्य और ड्रग यानी नमूनों की जांच भी  हो जाएगी।  भोपाल स्थित प्रयोगशाला में प्रदेशभर से नमूने जांच के लिए आते हैं और त्योहारों पर इनकी संख्या कई गुना बढ़ जाती है। नियम तो यह है कि किसी भी खाद्य पदार्थ के नमूने लेने के बाद 14 दिन में उसकी जांच रिपोर्ट प्राप्त हो जाना चाहिए। मगर कई नमूनों की जांच रिपोर्ट तो जल्द मिल जाती है, मगर जब अधिक संख्या में नमूने जांच के लिए भोपाल स्थित प्रयोगशाला में पहुंच जाते हैं तो फिर विलंब होता है। अभी लगभग  जिले के ही सौ से अधिक खाद्य पदार्थों की जांच रिपोर्ट आना बाकी है। दूसरी तरफ खाद्य एवं औषधि प्रशासन के दफ्तर में जब्त किए गए खाद्य पदार्थों को रखने की भी जगह नहीं बची है, जहां पर बड़ी मात्रा में खाद्य, तेल, घी सहित अन्य पदार्थ भरे पड़े हैं। मांगलिया स्थित तलावली चांदा में अत्याधुनिक ड्रग और फूड लैब भी तैयार हो गई है, जहां पर आवश्यक उपकरण भी प्रयोगशाला के लिए आ चुके हैं, मगर स्टाफ की नियुक्ति के साथ ही इस लैब को भी उद्घाटन का इंतजार है। जब यह लैब शुरू हो जाएगी तो फिर भोपाल नमूनों को जांच के लिए नहीं भेजना पड़ेगा, बल्कि इंदौर-उज्जैन संभाग के 15 जिलों के खाद्य और ड्रग यानी नमूनों की जांच भी इसी तरह हो जाएगी।
 400 नमूनों की जांच रिपोर्ट लंबित

पिछले दिनों खजराना गणेश मंदिर से भी प्रसाद के नमूने जांच के लिए लिए गए थे, उनकी भी जांच रिपोर्ट लंबित है। उसी तरह लगभग इंदौर जिले के खाद्य प्रतिष्ठानों, होटलों, रेस्टोरेंट और अन्य स्थानों से लिए गए 400 नमूनों की रिपोर्ट मिलना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *