अहिल्या पथ योजना : मकान तोड़ने और भूमि का अधिग्रहण करने का विरोध जारी

0

कलेक्टर ने कहा आप किसान लगते ही नहीं हो…

दैनिक अवन्तिका इंदौर

अहिल्या पथ योजना की चपेट में आ रहे ग्रामीणों के मकान तोड़ने और उनकी भूमि का अधिग्रहण करने का विरोध जारी है। प्रभावित लोगों से प्रशासनिक स्तर पर बातचीत की शुरूआत भी हो गई है। हाल में मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने प्रभावितों के साथ बैठक के लिए कलेक्टर और इंदौर विकास प्राधिकरण सीईओ को निर्देश दिया था। सुबह का समय तय हुआ था। किसानों और प्रभावित ग्रामीणों के साथ नेता कलेक्टर से मिलने पहुंचे तो कलेक्टर ने कहा आप किसान लगते ही नहीं हो…।

अहिल्या पथ योजना संघर्ष समिति के हंसराज मंडलोई ने बताया नगरीय प्रशासन मंत्री कैलाश विजयवर्गीय की पहल पर प्रभावित किसानों और मकान टूटने से बेघर होने वाले लोग मीटिंग के लिए कलेक्टोरेट पहुंचे। लंबे इंतजार के बाद बैठक में कलेक्टर आशीष सिंह ही उपस्थित हुए जबकि मंत्रीजी ने निर्देश दिए थे आईडीए, हाउसिंग बोर्ड एवं अन्य विभागों के अधिकारी भी रहें। मंत्री के निर्देश के बाद भी ये अधिकारी नहीं आने से कई सवाल खड़े हुए। यही नहीं दो घंटे इंतजार कराया।

कलेक्टर ने कहा आप किसान लगते ही नहीं हो इससे वहां पर वातावरण थोड़ा तनावपूर्ण हो गया। बाद में जैसे-तैसे मीटिंग प्रारंभ हुई। किसानों एवं रहवासियों की तरफ से तथ्य रखते हुए संबंधितों ने कहा पहले ही सुपर कॉरिडोर में हमारी बेशकीमती जमीन जा चुकी है। बड़ी-बड़ी कंपनियों को हमारी जमीन कौड़ियों के दाम दे दी। किसानों ने आवाज उठाई 20 वर्ष पहले इंदौर विकास प्राधिकरण एवं हाउसिंग बोर्ड ने हमारी जमीनें अधिग्रहित कर स्कीम में डाल दी और हमें उलझा दिया। अब अब हमारे पास जो थोड़ी जमीन बची है, उसे भी विकास प्राधिकरण मां अहिल्या पथ के नाम लेना चाहता है। हमारी जमीनों को स्कीम में डाल दिया है। जिनके मकान अहिल्या पथ योजना से प्रभावित होकर टूटने की कगार पर हैं, उन रहवासियों ने कहा सरकार का काम उजाड़ना नहीं है परंतु विकास प्राधिकरण तो सबसे बड़ा भूमाफिया बनकर हमें उजाड़ने पर आमादा है एवं जिला प्रशासन सहयोगी की भूमिका अदा कर रहा है। प्रभावित किसानों एवं रहवासियों ने एकमत होकर कहा अहिल्या पथ योजना रद्द की जाए क्योंकि इसमें बहुमूल्य जमीन कौड़ियों के दाम ली जा रही है। रहवासियों के मकान तोड़े जा रहे हैं। सरकार ने मांग नहीं मानी तो बड़ा आंदोलन करने पर मजबूर होंगे। सुपर कॉरिडोर पर अनिश्चितकालीन धरना प्रदर्शन एवं चक्का जाम होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *