शंकास्पद आलू बीज का जखीरा मिला, कोल्ड स्टोरेज किया सील

0

कृषक की शिकायत पर भारतीय किसान संघ ने जगाया उद्यानिकी विभाग,प्रशासन को

दैनिक अवन्तिका उज्जैन

शुक्रवार शाम को प्रशासन ने भारतीय किसान संघ की पहल पर शंकास्पद आलू बीज से भरे कोल्ड स्टोरेज को सील किया है। कृषक ने संघ को शिकायत की थी और इसके बाद संघ की पहल पर प्रशासन ने यह कार्रवाई अंजाम दी है। स्टोरेज में करीब 50 किलो के करीब 4300 कट्टे संग्रहित हैं। नागझिरी स्थित गोदाम किराए पर लेकर इंदौर के ग्राम हरसोला निवासी अनिल डोडिया इसे संचालित कर रहे है।

भारतीय किसान संघ के जिलाध्यक्ष बहादुरसिंह आंजना चकरावदा के अनुसार नागझिरी स्थित शिवाय कोल्ड स्टोरेज से बगैर प्रमाणित शंकास्पद आलू का बीज विक्रय किया जाकर कृषकों के साथ धोखाधडी की जा रही थी। किराए पर कोल्ड स्टोरेज का संचालनकर्ता किसानों को पंजाब का आलू बीज के नाम पर बेच रहे थे। इस पर बीज प्रमाणिकरण संस्था की और से कोई टेग भी नहीं किया गया है। किसानों के आलू ले जाने के एक दो दिन में ही आलू खराब हो रहा था। इसकी जानकारी सामने आने पर जिला प्रशासन को इससे अवगत करवाया गया और शुक्रवार शाम को कोल्ड स्टोरेज पर प्रशासन की टीम ने उपसंचालक उद्यानिकी पीएस कनेल के साथ यहां छापामारा है।

आलू बीज की बिक्री पर प्रतिबंध लगाया
कोल्ड स्टोरेज में करीब 50 किलो के 4300 कट्टे बगैर प्रमाणिकरण के रखे हैं। आलू का शंकास्पद बीज पंजाब का बताया जा रहा है। कोल्ड स्टोरेज के बाहर बडी मात्रा में खराब आलू भी मिला है। उपसंचालक उद्यानिकी पीएस कनेल के अनुसार कोल्ड स्टोरेज से आलू बीज की बिक्री पर प्रतिबंध लगाया जा रहा है कोल्ड स्टोरेज सील किया जा रहा है। नियमानुसार आगे की कार्रवाई की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *