गुलाबी ठंड की दस्तक, ज्यादा बारिश से फसलों को नुकसान

0

मध्य प्रदेश के बड़े हिस्से में बारिश के अंतिम दौर के बाद गुलाबी ठंड की दस्तक हो गई है। मौसम का मिजाज धीरे-धीरे बदल रहा है और सुबह घने कोहरे का असर दिखाई दे रहा है।

अधिकांश शहरों में सुबह 6 बजे से 9 तक कोहरा छाया रहा। कहीं-कहीं कोहरा इतना अधिक था कि कुछ दूर की वस्तु भी स्पष्ट नजर नहीं आ रही थी। वाहन चालक दिन में भी लाइट का उपयोग करके निकले। देवास मुख्यालय पर भी कोहरे का असर रहा। हालांकि शहर की अपेक्षा बाहरी क्षेत्रों में कोहरा ज्यादा घना था। सुबह करीब 8 बजे भोपाल बायपास, भोपाल रोड पर घने कोहरे के कारण वाहनों की गति धीमी रही। इसी दौरान शहर में धूप खिल चुकी थी। इस बार प्रदेश के कई जिलों में अतिवृष्टि हुई है। इससे जलाशय लबालब हो गई। कई बांधों से चादर चल रही है। रबी की फसल के लिए किसानों के पास पर्याप्त पानी है। अतिवृष्टि से किसानों की सोयाबीन, मक्का, मूंगफली सहित अन्य फसलों को नुकसान हुआ है।
कई क्षेत्रों में बेमौसम बारिश से किसानों की सोयाबीन की फसल जलमग्न हो गई थी। इससे भी किसानों को काफी आर्थिक नुकसान हुआ है। इसके बावजूद खेतों से अब तक नमी नहीं गई। इससे किसान खेतों की हंकाई नहीं कर पा रहे है। कुछ जिलों में इस बार किसानों ने ऊटी लहसुन की बुआई की है। लगातार वर्षा के बीच किसानों ने लहसुन की बुआई तो कर दी, लेकिन फसलें बराबर चल नहीं रही है। वर्षा के कारण लहसुन की बीमारी आ रही है। इससे किसान कीटनाशक का छिड़काव कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *